ऐसी की सफाई सम्बन्धी टिप्स How to Clean Air Conditioner Servicing AC Cleaning tips

कैसे करें ऐसी की सफाई Tips For Cleaning Maintenance Air Conditioner –

ऐसी की सफाईगर्मियों के मौसम में एयर कंडीशनर से हमें ठंडी हवा मिलती है ऐसे में इसका मजा तो हर कोई लेना चाहता है, लेकिन कई बार हम ऐसी की सफाई पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते, और न ही उसकी अच्छी तरह से देखभाल करते हैं।

इसलिए इसकी सफाई काफी जरुरी है।  यदि हम इसकी सफाई नहीं करेंगे तो यह उपकरण कुछ ही दिनों में ख़राब हो जायेगा या ठीक से काम नहीं करेगा।  इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि गर्मियों के मौसम में सबसे ज्‍यादा इस्‍तमाल किये जाने वाले उपकरण एयर कंडीशनर को किस तरह से साफ किया जाए, जिससे यह ज्‍यादा समय तक चले और आपको उससे ठंडी हवा भी मिलते रहे।

ऐसी की सफाई घरेलु नुस्खे Easy Home Tips For AC Cleanliness-

सबसे पहले अपने AC को साफ करते समय पूरी तरह से पावर ऑफ कर दें। यदि फ़िल्टर पुराना हो गया हो तो उसे बदल दें, पर अगर आपको लगता है, कि वह और ज्‍यादा दिन तक चलेगा तो उसमे जमीं डस्ट को किसी टूथ ब्रश की मदद से झाड़ दें। और साथ ही फिल्‍टर के ऊपर डिजर्जेंट के घोल से स्‍प्रे करें और फिर उसे गरम पानी में डुबो दें। और फिर इसे गरम पानी से बाहर निकालें और अच्‍छे से ब्रश करें।     

कॉइल को साफ करने के लिए एयर स्प्रे का इस्तेमाल एक बेहतरीन उपाय है। इन क्लीनर्स की मदद से ऐसी से डस्ट धुआँ और छोटे पत्थर आदि पूरी गंदगी निकाली जा सकती है। लेकिन ध्यान रहे एयर स्प्रे का इस्तेमाल करते समय ध्यान देना चाहिए की स्प्रे सिर्फ कॉइल पर लगे और इलेक्ट्रिक वायर पर ना जाए। इसलिए स्प्रे पूरी सावधानी से ही डालें। 

इसे भी पढ़ें  –

यूजर गाइड पढ़ें- AC का फिल्टर निकालने से पहले ध्यान से यूजर गाइड अवश्य पढ़ें क्योंकि अलग-अलग मॉडल में फिल्टर की जगह भी अलग होती है। ऐसी के फिल्टर को आसानी से पानी से धोया जा सकता है। आप ऐसी का फिल्टर बदल भी सकते हैं। अगर फिल्टर से बदबू आ रही है तो उसे धोने की जगह बदलना आपके लिए ज्यादा अच्छा होगा। 

यदि ऐसी के फ़िल्टर की सफाई हो चुकी हो तो फिल्टर और कवर को वापस से ऐसी में फिक्स कर दें। कवर लगाते समय ध्यान दें की सभी स्क्रू ठीक से लगे हों। अगर ऐसा नहीं होगा तो AC के अंदर से स्क्रू की आवाज आने लगेगी। और यदि आप ऐसी के पार्ट्स के जानकर नहीं हैं तो आप किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकते हैं।

लगभग आधे घंटे के बाद ऐसी को ऑन करें। और इसे कूल मोड पर सेट करें। ऐसी अगर सबसे कूल मोड पर सेट होगा तो गर्म और नम हवा साफ की गई कॉइल से गुजरकर कमरे को ठीक तरह से ठंडा करेगी। अगर AC सही से इंस्टॉल किया गया है तो AC की पूरी गंदगी ड्रिप पैन में इकट्ठा हो जाएगी। जिसे बाद में अलग से साफ किया जा सकता है।

कई बार ऐसी की सफाई करते वक्त ऐसी के फिन्स मोड़ जाते हैं। यदि ऐसा होता है तो उसे फिन कोम्‍ब या लकड़ी की मदद से सही कर लें।

यह करने से आपका एयर कंडीनर ज्‍यादा हवा फेकेगा। अगर आप एयर कंडीशनर को अंदर से साफ कर रहें हो, तो इस बात का ध्‍यान रहे कि उसके तार पर बिल्‍कुल भी पानी न लगे। क्योकि इससे शार्ट सर्किट होने का खतरा हो सकता है। और साथ ही ऐसी की सफाई के बाद उसकी ब्लेड्स में थोड़ा सा तेल जरुर डाल दें, जिससे वह और भी बेहतर काम करे।

सफाई करने के बाद एयर कंडीशनर को खुला छोड़ दें, जिससे वह अच्‍छी तरह से सूख जाए। जब वह सूख जाए तब उसके सारे पुर्जे अपनी जगह पर फिक्‍स करें और देखें की वह ठीक से चल रहा है या नहीं।