ऊनी कपड़ो को कैसे रख सकते है साफ़ How to clean woolen clothes in winter

कैसे करे ऊनी कपड़ो की देखभाल सर्दियों के मौसम में 

%e0%a4%95%e0%a5%88%e0%a4%b8%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%b0%e0%a5%87-%e0%a4%8a%e0%a4%a8%e0%a5%80-%e0%a4%95%e0%a4%aa%e0%a5%9c%e0%a5%8b-%e0%a4%95%e0%a5%80-%e0%a4%a6%e0%a5%87%e0%a4%96%e0%a4%ad%e0%a4%beहम ऊनी कपड़ो का इस्तेमाल अपने आपको सर्दियों से बचाने के लिए करते है, ऊनी कपड़े आपको सर्दियों में गर्मी देते है, जिससे हम अपने शरीर को बीमारियों से बचा सकते है, लेकिन कुछ लोगो को परेशानी यह है की वह अपने ऊनी कपड़ो को साफ़ नहीं रख पाते है और उनको हर सर्दियों में अपने लिए नए कपड़े खरीदने पड़ते है, और वह अपने पुराने कपड़ो का इस्तेमाल नहीं कर पाते।

ऊनी कपड़ो  के ख़राब होने के कारण

  • ऊनी कपड़ों को मशीन में धोने से उनकी चमक खो जाती है  जिससे ऊनी कपड़े खराब हो जाते हैं।
  • ऊनी कपड़ो को ड्रायर में सुखाने से भी ऊनी कपडे ख़राब हो जाते हैं।
  • ऊनी कपड़े को धोने के बाद तार पर सुखाने या लटकाने से भी ऊनी कपड़े ख़राब हो जाते हैं। 

ऊनी कपड़ो को साफ़ रखने के तरीके

कपड़ो में लगे लेबल पर ध्यान दे – सबसे पहले जब भी आप ऊनी कपड़े धोते है तो हमेशा ध्यान दे की उन कपड़ो में क्या लेबल लगा है क्या उन कपड़ो को हाथो से, वाशिंग मशीन, या ड्राई क्लीनिंग से, किस तरीके से धोना है, और जैसा भी उसमे लिखा होगा उसी प्रकार से उसे साफ़ करे ।

हैंड वाशिंग वूलन मतलब हाथ से किस प्रकार करे ऊनी कपड़ो की सफाई – अगर ऊनी कपडे में हैंड वाशिंग वूल लिखा है तो उसके लिए भी आप अच्छी कंपनी के डिटर्जेंट का यूज़ करे, और एक जैसे ऊनी कपड़े हल्के और भारी अलग-अलग करके धोए।

वाशिंग मशीन में कैसे धोए ऊनी कपड़े- अगर आप ऊनी कपड़े को वाशिंग मशीन में धो रहे तो खास ध्यान रखें मशीन में पहले ठंडा पानी से भर ले उसके बाद उसमे अच्छा डिटर्जेंट का यूज़ करे, आज कल मार्केट में ऐसे प्रोडक्ट भी है जिनसे आप कपड़ो को उसमे धो कर उन्हें साफ़ रख सकते है।

ऊनी कपड़ों को गुनगुने पानी में रखें- ऊनी कपड़ो को धोने से पहले खास ध्यान रखें की उन्हें ना ज्यादा ठंडे और ना ज्यादा गर्म पानी में,हल्के से गुनगुने पानी में भीगा कर रखें।

ऊनी कपड़ों से दाग धब्बे कैसे निकाले- अगर आपके ऊनी कपड़ो में दाग धब्बे लगे है, उन्हें भीगे हुए पानी में ही साबुन लगा कर हल्के हाथो से धोए।

पेट्रोल से कैसे करे साफ़ ऊनी कपड़ो को- अगर कपड़ो के दाग फिर भी ना निकले तो उन्हें  हल्के से पेट्रोल में भीगा कर मोटा कपड़ा उस पर रख कर उसे हल्के  हाथो से धीरे -धीरे रब करे, इस तरह से मोटा कपड़ा सारी गन्दगी सोख लेगा। हमेशा कपड़ो को धोने के बाद उन्हें उल्टा कर के ही सुखाये।