उपहार में मिली इन 6 चीजों को घर में न रखें never keep these gift at home

कभी ना दे ये गिफ्ट हो सकता है भारी नुकसान never keep these gift at home Vastu tips

हममे से ही अधिकतर लोगो को हर  छोटे-बड़े अवसरों में उपहार देने ओर लेने का काफी शोक होता है. उपहार लेना किसको पसन्द नही होता. उपहार पाकर तो हर कोई खुश होता है। शास्त्रों में कहा भी गया है कि भगवान, गुरु, मित्र, और पुत्री के घर कभी भी खाली हाथ नहीं जाना चाहिए।

अथार्त कोई उपहार लेकर ही उनसे मिलना चाहिए. लेकिन कुछ उपहार ऐसे भी होते है जिन्हें घर में रखने से आर्थिक नुकसान का सामाना करना पड़ सकता है।

जानवरों की मूर्ति – उपहार में हिंसक जानवरों जैसे शेर, चीते, बाघ, की मूर्ति या तस्वीर देना या लेना शुभ नहीं माना जाता है। अथार्त उपहार में हिंसक जानवरों की मूर्ति  या तस्वीरों का चुनाव ना करे.

डूबते जहाज की मूर्ति – किसी को भी उपहार के रूप में डूबते जहाज की मूर्ति नही देनी चाहिए ओर यदि आपको ऐसी मूर्ति उपहार में खुद ही मिल जाती है तो इसे घर पर ना रखे क्योकि ऐसी मूर्ति घर पर रखने पर अशुभ फल प्रदान होते है.

चाकू कैची ना दे – किसी को भी चाकू, कैची या अन्य नुकीली चीजे गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। कोई भी नुकीली चीज उपहार में देना शुभ नही माना जाता. और यदि ऐसी चीज आपको उपहार में मिल भी जाये तो इन्हें घर पर ना रखे क्योकि उपहार में दी हुई कोई भी नुकीली चीज पारिवारिक सदस्यों में कलह का कारण होती है.

रुमाल ना दे – अपने किसी मित्र, रिश्तेदारो या अपने परिवार के किसी सदस्य को रुमाल  भेंटस्वरुप नहीं देना चाहिए। क्योकि उपहार के रूप में मिली रुमाल से जीवन में कष्टों का आगमन होता है।

घड़ी ना दे – उपहार में घड़ी देना भी अशुभ माना जाता है। घड़ी उपहार में देना जीवन में प्रगति को रोकना माना जाता है। इसलिये उपहार में किसी को भी घड़ी ना दे.

जूते ना देना – किसी भी व्यक्ति को उपहारस्वरूप जूते नही देने चाहिए। जूतों को उपहार में देना शुभ नही माना जाता है। यदि आपको कही से ये गिफ्ट भी मिले तो घर ना लेकर जाये. क्योकि ऐसा गिफ्ट घर में रखने से आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है.