इन कारणों से झड़ते हैं आपके बाल Hair fall causes hair care tips in hindi

क्या आप जानते हैं क्यों झड़ते हैं आपके बाल Hair Fall Reason Beauty Tips –

Hair fall आज के समय में बालो का झड़ना Hair fall एक आम समस्या बन चुकी है, जी हाँ लड़के हो या फिर लड़किया सभी इस समस्या से परेशान हैं और इससे बचने के लिए न जाने क्या क्या करते रहते हैं,

क्या आपके बाल भी भारी मात्रा में झड़ते हैं पर अक्सर हमें ये पता नहीं रहता की हमारे बाल झड़ने का सबसे प्रमुख कारण क्या है, जिन कारणों से हमारे बाल अक्सर झड़ते हैं अगर हम वो गलतियां न करे तो हो सकता है की हमारे बाल न झड़े, तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे कौनसे प्रमुख कारण हैं जिन वजह से आपके बाल झड़ते हैं.

गीले बालो में कंघी करना Hair Fall Problem To Comb Wet Hair –

जी हाँ बालो के झड़ने का सबसे प्रमुख कारण है गीले बालो में कंघी करना, हममें से ज्यादातर लोग ऐसा करते है गीले बालो पर ही कंघी करना शुरू कर देते हैं. गीले बाल बहुत ज्यादा नाजुक होते हैं और कंघी करते ही आसानी से टूट जाते हैं इसलिए हमेशा अपने बालो पर कंघी करने से पहले सूखालें गीले बालो पर कंघी कभी न करें.

इसे भी पढ़ें  –

डैंड्रफ का अनदेखा करना Ignoring Dandruff Hair Fall Reason –

हममें से ज्यादातर लोग डैंड्रफ से परेशान रहते हैं, पर पता होने के बावजूद भी हम कुछ नहीं करते, डैंड्रफ बाल झड़ने का सबसे प्रमुख कारण है. डैंड्रफ से बाल काफी बेजान, पतले से हो जाते हैं और जल्दी जड़ली झड़ने लगते हैं, अगर किसी भी व्यक्ति के बालो में डैंड्रफ हैं तो तुरंत डैंड्रफ को खत्म कीजिये.

हरी सब्जियां कम खाना Eat Less Green Vegetables Hair Beauty –

ये तो सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां सेहत के लिए लिए कितनी फायदेमंद होती हैं, पर फिर भी कई लोग इन्हे खाने में आनाकानी करते हैं, अगर अपने बालो झड़ने से बचना चाहते हैं तो हरी सब्जियां जरूर खाएं हरी सब्जियों कि कमी से आयरन की कमी हो जाती है जिससे बाल झड़ने लगते हैं हरी सब्जियां बालो के साथ साथ आपकी त्वचा और सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है.

नियमित तौर से शैम्पू करना Do Not Shampoo Regularly 

अक्सर हम ये सुनते आ रहे हैं कि ज्यादा शैम्पू करने से बालो को नुक़साब होता हैं और बाल झड़ते हैं, ये गलत है जी हाँ अगर हमें बालो को नियमित रूप से साफ़ नहीं करेंगे तो बालो पर धुल मिट्टी व गंदगी रह जाती है और धीरे धीरे ये जमा होकर डेंड्रफ का कारण बनती है और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं इसलिए प्रतिदिन शैम्पू करें इससे बाल साफ़ और स्वस्थ्य रहते हैं.

बालो को तेजी से रगड़ना Rubbing Hair Fast –

कई लोग बाल धोने के बाद उन्हें सुखाने के लिए तौलिये से तेजी से रगड़ते हैं जिससे उसी समय हमारे कितने बाल टूट जाते हैं, कभी भी बालो तेजी से रगड़ना नहीं चाहिए क्यूकी गीले बाल काफी नाजुक होते हैं जो तेजी से रगड़ने पर टूट जाते हैं.

तनाव के कारण Stress Causes is Hair Fall – 

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हमारे शरीर से बड़ी मात्रा में ऊर्जा बाहर निकलती है, जिससे तनाव का बढ़ता रहता है। अधिकतर लोगों में यह देखा गया है कि भारी तनाव के कारण उनके बाल झड़ते हैं जी हाँ तनाव भी आपके बालो के झड़ने का एक प्रमुख कारण है, इसलिए तनाव में न रहे और जितने हो सके खुश रहने की कोशिश करें.

हेयर स्टाइल टूल का अधिकतर यूज़ Much Use of Hair Style Tools –

कई लोग नहाने के बाद अपने बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का यूज़ करते हैं। यह बालो को सुखाने का एक आसान तरीका जरूर है पर प्रतिदिन इस तरह से बाल सुखाना बाल झड़ने का कारण बन जाता है। साथ ही लगातार बालो सीधा या घुँघरालु करने के लिए यूज़ होने वाले चीजों से भी बाल अधिक मात्रा में झड़ते हैं इनका यूज़ कम से कम करें.

FAQ-

प्रश्न- बालों का झड़ना रोकने के घरेलू नुस्खे?

उत्तर- प्याज एक ऐसा घरेलु असरदार नुस्खा है जिसकी सहायता से बालों का झड़ना कम किया जा सकता है.

प्रश्न- बालों का झड़ना कैसे रोकें?

उत्तर- आलू को पीसकर इसका रस निकाल लें और अब इस रस को सिर पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को हल्के शैपू से अच्छे से धो ले आलू के इस्तेमाल से आपको झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

प्रश्न- बाल झड़ने के कारण क्या है?

उत्तर- गीले बालों में कंघी करना और उचित खान पान का ना होना बाल झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है.

Question- What are the causes of Hair fall?

Answer- Lack of protein, stress, heredity and deficiency of Vitamin B etc. are the causes of Hair fall.

Question- How can reduce hair fall?

Answer- Take olive oil or coconut oil, massage gently into your scalp you can reduce hair fall.

Question- How to stop hair falling out?

Answer- washes your hair with mild shampoo, Enrich diet with protein, Scalp massage with natural oils and Avoid brushing wet hair.