अपच (अजीर्ण) के लक्षण और घरेलू उपाय Indigestion cure tips

अपच से राहत के लिए आसान घरेलू टिप्स और उपचार

apach ka ramban ilaj upcharnuskheआजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी तथा सही खान पान न होने के कारण अनेक प्रकार के रोगों का सामना करना पड़ता है. जिसमे से एक समस्या अपच की है. अपच की समस्या को चिकित्सीय भाषा में डायसेप्सिया (Dyspepsia) कहा जाता है.

अपच का होने का मतलब होता हैं, भोजन का ठीक ढंग से न पचना. जब हमारे शरीर का पाचन तन्त्र ठीक ढंग से कार्य नही कर पाता तो अपच की स्थिति उत्पन्न होने लगती है. इसके अलावा अपच की शिकायत ज्यादा खाना खाने, कब्ज की बीमारी आदि से भी हो जाती हैं. अपच होने पर व्यक्ति को बहुत ज्यादा गैस, उल्टी, पेट में दर्द, सीने या पेट में जलन आदि समस्याएं हो होने लगती हैं. आमतौर पर अपच पाचन तंत्र की अनियमितता के कारण होता है. यदि लिवर में उतपन्न सभी एंजाइम्स अपना काम ठीक से ना करें तो अपच जैसी समस्याएं उतपन्न हो जाती हैं. जो बहुत्तक्लीफ देने वाली होती हैं.

इस समस्या से राहत पाने के लिए कुछ घरेलु आसान तरीकों का उपयोग करना चाहिए जिससे आसानी से अपच की समस्या को ठीक किया जा सकता है.

एलोवेरा का प्रयोग

एलोवेरा का प्रतिदिन सेवन करने से अपच की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा एलोवेरा जूस पीने से पेट के अनेक रोग खत्म हो जाते हैं. एलोवेरा पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाएं में सहायक है. अपच होने पर दिन में दो बार 10 से 20 मिलीलीटर ताजे एलोवेरा जेल को पीजिए इसके अलावा अपच की समस्या होने पर थोड़े से एलोवेरा पल्प में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करें. प्रातः खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है तथा पेट से सम्बंधित समस्याये दूर हो जाती है.

मुनक्का का सेवन

मुनक्का का सेवन अपच की समस्या को दूर करने में सहायक होता है. इसके प्रयोग लिए एक बर्तन में मुनक्का, थोडा नमक तथा 5 या 6 काली मिर्च के दानों को बारीक़ पीसकर डाल दीजिये. अब इस बर्तन को गैस पर रख कर धीमी आँच पर गरम कर लीजिए. इस मिश्रण को खाये. इसे खाने से अपच की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

ईसबगोल का उपयोग

अनेक बार कब्ज के कारण अपच की समस्या हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए एक गिलास पानी में 3 चम्मच ईसबगोल को डालकर मिला लें. अब इस पानी को पिएं. इससे अपच की समस्या को कम किया जा सकता है.

गर्म पानी का प्रयोग

अपच की समस्या दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय गर्म पानी है. केवल गरम पानी का सेवन से भी अपच को दूर किया जा सकता हैं. एक बर्तन में दो या तीन गिलास पानी को डालकर गरम कर लें, और उसे प्रत्येक 3 – 3 घंटे के अन्तराल में पिएं. अपच की समस्या दूर होने लगेगी.

काढ़ा है लाभदायक

अपच की शिकायत को दूर करने के लिए काढ़े का उपयोग सबसे अच्छा है. काढ़े को बनाने के लिए 4 काली मिर्च के, 4 लौंग लें, एक चम्मच जीरा और एक चम्मच धनिया लें. अब इसमें दो चुटकी नमक और दो चुटकी हल्दी मिला लें. अब किसी बर्तन में करीब 5 कप पानी डालें ओर इन मसालों को पानी में डालकर तब तक उबालें जब तक यह आधा ना हो जाये. अब इस काढ़े को दिन में करीब चार बार आधा आधा कप लें. इससे अपच की समस्या से जल्दी ही छुटकारा मिलेगा.

अनार दाने के चुर्ण का सेवन

अनार दाने के चुर्ण का सेवन करना भी अपच में लाभदायक होता है. प्रतिदिन चार या पांच बार अनार दाने के चुर्ण को आधा चम्म्च खाये. इससे अपच की समस्या कम होने लगती है.

अपच की समस्या से निपटने के कुछ अन्य उपाय 

  • नींबू को काटकर उसमें थोड़ा सेंधा नमक मिलाये. अब इसे चाटे इससे अपच और अजीर्ण से राहत मिलती है।
  • उपवास के दिन कई बार अपच की समस्या होना स्वभाविक है. इस समस्या को दूर करने के लिए पानी में नींबू का रस घोलकर पीने से राहत मिलती है.
  • मूली को बुरक के उसमे नमक और पीसी काली मिर्च को मिलाकर खाने से खाना पच जाता है और अपच भी नहीं होता.
  • काली मिर्च, तुलसी को खाना खाने के बाद सेवन करने से अपच की समस्या से राहत मिलती है.
  • सिका हुआ जीरा, नमक और काली मिर्च को दही में डालकर खाने से खाना जल्दी पच जाता है ओर अपच की समस्या भी नहीं होती.
  • एक कप नारंगी के जूस का सेवन करने से अपच की शिकायत कम हो जाती है।
  • थोड़ा सेंधा नमक लें ओर इसमें1 चम्मच पिसी अजवायन में मिलाकर खाली पेट पानी के साथ लेने से अपच की समस्या नहीं होती.
  • अमरूद को काटकर उसमें थोड़ा काला नमक मिलाकर खाएं. इससे अपच की समस्या नहीं होती है।